INDIA: TTE रिश्वत मांग रहा है? ट्रेनों में टिकट चेकिंग के अलावा यात्रियों को हर तरह की सहायता मुहैया कराने की जिम्मेदारी टीटीई की होती है. यदि टीटीई किसी यात्री को स्टेशन या ट्रेन की जानकारी देने से इनकार करता है, तो आप टीटीई के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
लंबी दूरी की रेल यात्रा के दौरान कई तरह की घटनाएं होती रहती हैं। कई बार यात्रियों के साथ कुछ ऐसा हो जाता है जिसके लिए उन्हें शिकायत दर्ज करानी पड़ती है। अगर लंबी दूरी की ट्रेन में आपके साथ कुछ अनहोनी होती है तो आप टीटीई से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप जीआरपी में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. लेकिन अगर आपको टीटीई से शिकायत है तो क्या होगा?
इसे भी पड़े-अब ट्रेन की पैंट्री खाना को अलविदा कहें, IRCTC ने ऑन-डिमांड फ़ूड के लिए ज़ोमैटो के साथ टाईआप किया है
ट्रेनों में टिकट चेकिंग के अलावा यात्रियों को हर तरह की सहायता मुहैया कराने की जिम्मेदारी टीटीई की होती है. यदि टीटीई किसी यात्री को स्टेशन या ट्रेन की जानकारी देने से इनकार करता है, तो आप टीटीई के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। साथ ही अगर टीटीई किसी भी वजह से आपके साथ दुर्व्यवहार करता है तो आप टीटीई के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं. अगर आपको टीटीई रिश्वत लेते हुए मिल जाए तो आप उसके खिलाफ रेल मंत्रालय में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत के आधार पर रेल मंत्रालय उचित कार्रवाई करेगा.
टीटीई की शिकायत कैसे करें?
अगर आपको टीटीई से कोई शिकायत है तो आप 139 पर शिकायत कर सकते हैं.
आप एसएमएस के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं. 9717680982- इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.
इसकी शिकायत सीधे रेल मंत्रालय से भी की जा सकती है। @RailMinIndia को टैग करके एक्स हैंडल पर पोस्ट करें। या फिर आप ‘रेल मदद’ वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
शिकायत के मामले में पीएनआर नंबर, अपना मोबाइल नंबर देना होगा। शिकायत के विषय के प्रमाण के रूप में कोई भी चित्र या वीडियो शामिल करना न भूलें।