HomeIndiaअब ट्रेन की पैंट्री खाना को अलविदा कहें, IRCTC ने ऑन-डिमांड फ़ूड...

अब ट्रेन की पैंट्री खाना को अलविदा कहें, IRCTC ने ऑन-डिमांड फ़ूड के लिए ज़ोमैटो के साथ टाईआप किया है

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने प्री-ऑर्डर किए गए भोजन परोसने के लिए एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की है।

अब यात्रियों को पैंट्री खाना खाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा, बल्कि वे सीधे आईआरसीटीसी की आधिकारिक सेवाओं का उपयोग करके विभिन्न भोजनालयों से खाना खरीद सकते हैं।

यह उपयोगकर्ताओं को अपने पसंदीदा रेस्तरां या खाद्य श्रृंखला से भोजन खरीदने और ट्रेन में अपनी सीट पर पहुंचाने की अनुमति देता है।

यदि आप अभी भी इस बारे में अनिश्चित हैं कि पूरी प्रक्रिया कैसे काम करती है, तो यहां इस नई लॉन्च की गई सेवा का विवरण दिया गया है

ट्रेन में ज़ोमैटो पर खाना कैसे ऑर्डर करें?

  • अपने स्मार्टफोन में जोमैटो ऐप खोलें।
  • शीर्ष पर खोज बार में ‘ट्रेन’ खोजें।
  • यह आपसे पीएनआर नंबर दर्ज करने के लिए कहेगा। आगे बढ़ने के लिए इसे दर्ज करें.
  • इसके बाद, आपको उपलब्ध व्यंजनों का चयन मिलेगा।
  • रेस्तरां का चयन करें, अपना पसंदीदा डिलीवरी स्टेशन चुनें।
  • भुगतान करके ऑर्डर दें.

यात्रियों को ऑर्डर करते वक्त इस बात का ध्यान रखना होगा कि उन्हें खाना पहले से ही ऑर्डर करना होगा. टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ोमैटो वास्तविक समय में ट्रेन की स्थिति को ट्रैक करेगा और तदनुसार भोजन वितरित करेगा।

ज़ोमैटो ट्रेन खाना ऑर्डर करने और डिलीवरी सेवा केवल वैध रेल टिकट और पीएनआर वाले रेल यात्रियों के लिए उपलब्ध है। जोमैटो प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देने के लिए ग्राहकों के पास वैध पीएनआर नंबर होना चाहिए।

यदि ग्राहक का पीएनआर नंबर गलत है, तो ज़ोमैटो किसी भी अपूर्ण या असफल डिलीवरी के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। इसके अलावा, यदि यात्री डिलीवरी के लिए निर्धारित स्टेशन से पहले किसी भी स्टेशन पर ट्रेन से उतरता है, तो ज़ोमैटो किसी अन्य स्टेशन या किसी अन्य ट्रेन में ऑर्डर की डिलीवरी के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा।

अपनी रद्दीकरण नीति के संबंध में, ज़ोमैटो का उल्लेख है कि निर्धारित स्टॉप पर ट्रेन के अपेक्षित आगमन समय के दो घंटे के भीतर ऑर्डर रद्द नहीं किया जा सकता है। निर्धारित स्टॉप पर ट्रेन के निर्धारित आगमन समय से दो घंटे पहले तक ऑर्डर रद्द किया जा सकता है। यदि कोई ऑर्डर निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर रद्द कर दिया जाता है, तो ऑर्डर मूल्य का पूरा रिफंड जारी किया जाएगा।

अंत में, यदि ट्रेन के निर्धारित आगमन में देरी होती है, तो ज़ोमैटो ऑर्डर डिलीवर करने का प्रयास करेगा। हालाँकि, ऑर्डर डिलीवरी की गारंटी नहीं है। ट्रेन की सीट या स्लीपर पर डिलीवरी की सुविधा के लिए प्लेटफ़ॉर्म ग्राहक से स्टेशन सुविधा शुल्क (टैक्स को छोड़कर) लेगा।

WhatsApp Group Join Now
Samsunnahar Khatun
Samsunnahar Khatun
Samsunnahar Khatun CEO of DetailsTalk.com. Welcome to my profile! I'm Samsunnahar Khatun, a skilled content creator with 2 years of experience. Through my work, I aim to inspire, inform, and entertain. Join me as we dive into the world of content creation and discover the art of storytelling. Let's connect and collaborate!
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular